http://profitduniya.blogspot.in/

Blog Archive

Bonaz Capital. Powered by Blogger.

सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी में सात टेलीकॉम कंपनियां शामिल होंगी

www.bonazcapital.com/free-trial/
देश के सबसे बड़े स्पेक्ट्रम नीलामी में वोडाफोन, भारती एयरटेल और आइडिया सेलुलर और हाल ही में कदम रखने वाली रिलायंस जियो सहित सात ऑपरेटर्स शामिल होंगे। यह नीलामी अगले महीने की पहली तारीख से शुरू होने जा रही है।

रिलायंस कम्युनिकेशंस, टाटा टेलीसर्विसेज और एयरसेल ने भी स्पेक्ट्रम नीलामी में शामिल होने के लिए एप्लिकेशन दिया है और उन्होंने पेशगी दी है। इससे पता चलता है कि वे भी नीलामी में शामिल होना चाहती हैं। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सिर्फ नॉर्वे की टेलीनॉर नीलामी में शामिल नहीं हो पायगे। ऑक्शन के लिए आवेदन देने की आखिरी तारीख बुधवार थी। 
अधिक मुनाफे के लिए अभी रजिस्टर करे।

सरकार इसमें 2,354.55 MHz स्पेक्ट्रम बेचने जा रही है। वह सात बैंड में एयरवेव्स बेचेगी। इसमें 700 MHz बैंड भी शामिल है। पहली बार टेलीकॉम कंपनियों को इस बैंड में स्पेक्ट्रम ऑफर किया जा रहा है। नीलामी के लिए जो रिजर्व कीमत तय की गई है, उस हिसाब से पूरे स्पेक्ट्रम की वैल्यू 5.6 लाख करोड़ है। इसमें से चार लाख करोड़ 700 MHz बैंड से मिलने की उम्मीद है, जिसे 4जी सर्विसेज के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि नीलामी से इससे कहीं कम रकम मिलेगी। उन्होंने इससे 70,000 करोड़ से 1,50,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद जताई है। उनका कहना है कि कंपनियां 700 MHz बैंड की ऊंची कीमत की वजह से अपनी स्पेक्ट्रम होल्डिंग को इस नीलामी में रिन्यू नहीं कराएंगी। आइडिया और वोडाफोन नीलामी में एग्रेसिव बोली लगा सकती हैं क्योंकि उनके पास देश के कुल 22 सर्कल्स में सिर्फ आधे में ही 4जी स्पेक्ट्रम हैं। वहीं, जियो और एयरटेल के पास पूरे देश भर में 4जी स्पेक्ट्रम हैं। उनके मुकाबला करने के लिए दोनों कंपनियों को ज्यादा से ज्यादा सर्कल्स में 4जी स्पेक्ट्रम हासिल करने होंगे। ऐसे में वोडाफोन और आइडिया के पास मोबाइल डेटा स्पेक्ट्रम को बढ़ाने के सिवाय दूसरा कोई उपाय नहीं है, जिसे टेलीकॉम सेक्टर के लिए ग्रोथ की अगली सीढ़ी माना जा रहा है।
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

Post a Comment